कवर्धा

विभाग जंगल काटने वालों पर नही भेड़ बकरी चारवाहों पर कार्यवाही कर लुट रहे वाहवाही

कवर्धा। आप लोगों ने अभी तक सुना होगा कि जंगल में अवैध रूप से लकड़ी  चोरी कर ले जाने वाले पर वन विभाग ने कार्यवाही की है पर आज जंगल में भेड़ बकरी चारवाहों पर विभाग ने कार्यवाही की है।

वनमण्डलाधिकारी चुडामणि सिंह के निर्देशन में एसडीओ कवर्धा अनिल साहू के मार्गदर्शन में परिक्षेत्र अधिकारी तरेगांव गणेश मरकाम के नेतृत्व में  संतराम गढ़वाल परिक्षेत्र सहायक बोक्करखार बी एफ ओ ज्ञानेश्वर आनंद ,दीपक कुमार निषाद,मनोज साहू, उदयभान मंडावी, परसराम चंद्राकर ,कैलाश धुर्वे पवन गंधर्व द्वारा संयुक्त रूप से परिक्षेत्र के बोक्करखार सर्किल में मुखबिर की संयुक्त टीम ने गश्ती करते वक्त भेड़ बकरी ऊंट चारवाहों को जंगल में अवैध चराई करते हुए पकड़े। अवैध चराई के आरोप में भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 26व 33 के तहत आरोपी पैथा पिता दया ग्राम दुधई तहसील अंजार जिला कच्छ भुज राज्य गुजरात के विरुद्ध पी ओ आर जारी कर कड़ी कार्रवाई किया गया ।चराई इकाई नुकसानी के अनुसार मावजा व महसुल राशि ₹32400 वसूल कर शासन के कोषालय में जमा किया गया। इस तरह की बड़ी कार्यवाही कर वनों को अवैध चराई के नुकसानी से बचाने जा सकेगा । कार्यवाही पश्चात् सभी भेड़ बकरियों को वन क्षेत्र से बाहर खदेड़ा गया।

अवैध चराई रोकने वन विभाग अलर्ट

पूरे वन मंडल में बरसात आते ही चरवाहे भेड़ बकरी और ऊंट लेकर जंगल में प्रवेश करते हैं । अवैध चराई से वनों को काफी नुकसान होता है जिसे रोकने के लिए अवैध चराई करने वाले चरवाहों पर कड़ी कार्यवाही की जा रही है। वन विभाग की कार्यवाही से आरोपियों के हौसले पस्त हुए हैं। वन क्षेत्र में वन चौकीदार बी एफ ओ से लेकर उच्च अधिकारी लगातार गस्त करते हुए अवैध चराई पर नियंत्रण कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×