छत्तीसगढ़राजनीति

अंतरिम बजट 2024, आत्मनिर्भर भारत की समृद्धि का संकल्प है : भावना बोहरा

विकसित और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण को गति प्रदान करने वाला बजट : भावना बोहरा

महिलाओं के सशक्तिकरण को प्राथमिकता, युवा-किसान व गरीब कल्याण को समर्पित बजट : भावना बोहरा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में विकसित भारत 2024 का अंतरिम बजट प्रस्तुत किया। लोकसभा में प्रस्तुत बजट पर पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि बजट में महिलाओं के सशक्तिकरण को प्राथमिकता देने के साथ ही युवा-किसान व गरीब कल्याण को समर्पित यह बजट आत्मनिर्भर भारत की समृद्धि का संकल्प है। उन्होंने कहा कि यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की दूरदर्शिता, विकसित भारत के संकल्प और जनता की सेवा के लिए समर्पण भाव को पुनः परिलक्षित करने वाला है। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा प्रस्तुत यह बजट प्रधानमंत्री जी के “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास” के संकल्प को स्पष्ट करता है।

भावना बोहरा ने कहा कि इस बजट में विकसित भारत के चार स्तंभ – युवा, गरीब, महिला और किसान सभी को सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। मुझे हर्ष है की इस बजट में महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए लखपति दीदी योजना का विस्तार करने का निर्णय सराहनीय है। योजना के तहत स्वसहयता समूह की बहनों को कौशल प्रशिक्षण खासकर बल्ब बनाने से लेकर ड्रोन रिपेयर का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है जिससे वे आत्मनिर्भर बनें। बजट में 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य केंद्र सरकार की महिला सशक्तिकरण के उद्देश को प्रदर्शित करती है, इसके साथ ही आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता माताओं-बहनों को भी आयुष्मान भारत का लाभ मिलने से उन्हें स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा मिलेगी। बजट में सबसे प्रमुख महिलाओं के लिए सर्वाइकल कैंसर से बचाव हेतु 9-14 साल की बेटियों के टीकाकरण हेतु महाअभियान चलाने की घोषणा सराहनीय है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत अगले 5 साल में ग्रामीण इलाकों में 2 करोड़ घर और बनाए जाएंगे। बजट में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए विभिन्न परियोजनाएं शुरू की जाएंगी व राज्य सरकार को पर्यटन विस्तार हेतु ब्याज मुक्त ऋण देने की घोषणा भी भारत के पर्यटन स्थलों के विकास में मुख्य भूमिका निभाएगा। किसानों को उन्नत फसल तथा उनकी आय में वृद्धि हेतु फसलों पर नैनो डीएपी का इस्तेमाल होगा, डेयरी विकास के लिए दुग्ध उत्पादक किसानों को बढ़ावा दिया जाएगा। इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए बजट में 11.1% की बढ़ोतरी कर इसे रिकॉर्ड 11.11 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है, जिससे भारत के विकास को एक नई गति मिलेगी। आज भारत में सबसे ज्यादा युवा भागीदारी है इसके लिए भी बजट में युवाओं के लिए 1 लाख करोड़ का कोष स्थापित करने का प्रस्ताव रखा गया है वहीं बकाया कर में 25,000 की छूट मिलने से देश के एक करोड़ करदाताओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

भावना बोहरा ने आगे कहा की प्रधानमंत्री जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि भाजपा एक बड़ा लक्ष्य तय करता है, उसे प्राप्त करता है और फिर उससे भी बड़ा लक्ष्य अपने लिए निर्धारित करता है। यह बजट उनके नेतृत्व में 2047 तक विकसित भारत बनाने के इस लक्ष्य को पूरा करने में सार्थक सिद्ध होगा। निश्चित रूप से यह बजट अन्त्योदय के लक्ष्य एवं सर्वजन हिताय,सर्व जन सुखाय की भावना को समर्पित है, जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण है कि अंतरिम बजट में राज्यों के विकास के लिए , 75 हजार करोड़ रुपये के ब्याज मुक्त कर्ज का प्रावधान किया गया है। इससे हर राज्यों को लाभ मिलेगा और प्रदेशों के विकास के साथ-साथ जनता का भी विकास सुनिश्चित होगा। उड़ान योजना के तहत 517 नए हवाई मार्ग जोड़े जाएंगे जिससे एक आम आदमी के हवाई सफ़र का सपना भी पूरा होगा। तीन नए रेलवे कॉरिडोर और चालीस हजार सामान्य कोच अब “वंदे भारत” एक्सप्रेस के कोच की तर्ज पर बदलने से यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी साथ ही आने वाले वर्षों में औद्योगिकीकरण को गति मिलेगी।

“सूर्योदय योजना” से 1 करोड़ परिवार अपने घरों पर सौर ऊर्जा सिस्टम लगाकर बिजली उत्पन्न कर पाएंगे और उन्हें प्रति माह 300 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में प्रस्तुत अंतरिम बजट गांव, गरीब, किसान, नौजवान और महिलाओं समेत समाज के हर वर्ग के सपनों को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। बजट में रक्षा, कृषि, बुनियादी ढांचा, उद्योग, ऊर्जा, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों को बढ़ावा दिया गया है। यह अंतरिम बजट ‘नए भारत’ की समृद्धि का संकल्प है, इसमें अंत्योदय और 140 करोड़ देशवासियों की सेवा का लक्ष्य है। लोकसभा में प्रस्तुत यह बजट जन-जन को समर्पित है। इस बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी, मंत्रिमंडल के सदस्य एवं बजट निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सभी का मैं आभार व्यक्त कर धन्यवाद ज्ञापित करती हूँ साथ ही जुलाई 2024 में प्रस्तुत होने वाले पूर्ण बजट के लिए मेरी अग्रिम शुभकामनाएं उनके साथ हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×