छत्तीसगढ़रायपुर

छग के 3 लोकसभा सीटों पर कल होगा मतदान, 2.22 लाख जवान सुरक्षा में तैनात

रायपुर। छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए चुनावी माहौल तैयार हैं। इस बार, शुक्रवार को 26 अप्रैल को राजनांदगांव, महासमुंद, और कांकेर सीटों के लिए मतदान होगा। निर्वाचन आयोग ने उसकी तैयारियों में कोई कमी नहीं छोड़ी है। चुनावी लड़ाई में 41 प्रत्याशी, जिनमें बड़े नेताओं की भी शामिलता है, विभिन्न पार्टियों के लिए मैदान में हैं। इन प्रत्याशियों की किस्मत 52,84,938 मतदाताओं के हाथों में होगी।

 

दूसरे चरण की वोटिंग के लिए, निर्वाचन आयोग ने इंटरनेट के माध्यम से भी मतदान की सुविधा दी है। इसके लिए वेब कास्टिंग केंद्रों की निगरानी होगी, और गलती की सूचना पर त्वरित कार्रवाई होगी। इस बार, चुनावी सुरक्षा को और भी मजबूत किया गया है, जिसमें 2 लाख 22 हजार जवानों को तैनात किया गया है।

दूसरे चरण में, 6567 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 10572 बीयू, 7974 सीयू, और 8661 वीवीपैट लगाया गया है। सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कुछ बूथों को अतिरिक्त फोर्स के साथ शिफ्ट किया गया है।

वोटिंग की विवरण के लिए, 76 मतदान केंद्र नो नेटवर्क जोन में हैं, जो खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, उत्तर बस्तर कांकेर, और धमतरी जिलों में हैं। यहां पर निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने सैटेलाइट और रनर की मदद से वोटिंग की सूचनाओं का अदान-प्रदान करने का निर्णय लिया है।

चरण के महत्वपूर्ण सीटों पर, राजनांदगांव, महासमुंद, और कांकेर में, कई महत्वपूर्ण उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है। यहां पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और वरिष्ठ सांसद संतोष पांडेय का मुकाबला होगा। महासमुंद में, रूप कुमारी चौधरी और ताम्रध्वज साहू के बीच कड़ी टक्कर है। कांकेर सीट पर, भोजराज नाग और बिरेश ठाकुर के बीच सीधा मुकाबला होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×