कवर्धाछत्तीसगढ़

डाक मतपत्र दल के लिए नियुक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण,डाकमत पत्र के माध्यम से मतदान के लिए जिले में “सुविधा केन्द्र स्थापित

कवर्धा, । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जनमेजय महोबे की उपस्थिति में जिला कार्यालय के सभाकक्ष में राजनांदगांव लोकसभा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा पंडरिया 71 और 72 कवर्धा में विधानसभावार डाक मतपत्र दल के लिए नियुक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर श्री महोबे ने डाक मतपत्र के लिए प्रशिक्षण ले रहे अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि डाक मतपत्र के लिए आयोग द्वारा जारी सभी दिशा निर्देशों का गंभीरता से समझे और डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान का कार्य संपादित कराते समय किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि, जाने अनजाने में कोई गलती न हो इस लिए बार-बार अभ्यास करें। उन्होंने कहा कि डाक मतपत्र के माध्यम से कराएं जाने वाले मतदान प्राक्रिया में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी या दिक्कत आ रही हो तो डाक मतपत्र के नोडल अधिकारी से संपर्क कर पूरी जानकारी ले सकते है। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर श्री अविनाश भोई, डाक मतपत्र के नोडल अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर डॉ. मोनिका कौड़ो, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री गीता रायस्त सहित डाक मतपत्र के लिए चयनित कर्मचारी उपस्थित थे।
डाक मतपत्र के नोडल अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर डॉ. मोनिका कौड़ो ने डाक मतपत्र की सभी प्रक्रिया का बारिकी से प्रशिक्षण दिया और प्रशिक्षण के दौरान डाक मतपत्र के दौरान भरने वाले सभी दस्तावेज एवं फार्म को भरने का अभ्यास भी कराया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 15 और 16 अप्रैल को डाक मतपत्र के माध्यम से 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता और दिव्यांगजनों को घर पहुंचकर मतदान का कार्य संपादित कराया जाना है। डाक मतपत्र संपादित के दौरान राजनितिक दलों के अधिकृत प्रतिनिधि, बीएलओ, ग्राम सचिव उपस्थित रहेंगे। समस्त प्रक्रिया की विडियोंग्राफी भी कराई जाएगी। राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र के पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में 36 मतदाताओं के घर पहुंचकर मतदान कार्य कराया जाएगा, जिसमें 07 दिव्यांग और 29 मतदाता 85 वर्ष से अधिक उम्र के है। पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के लिए 06 रूट बनाएं गए है। इसी प्रकार कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में कुल 130 मतदाताओं के घर पहुंचकर मतदान कार्य कराया जाएगा, जिसमें 39 दिव्यांग और 91 मतदाता 85 वर्ष से अधिक उम्र के है। कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के लिए 15 रूट बनाएं गए है। प्रशिक्षण में बताया गया कि डाक मतपत्र के कार्य में लगे कर्मचारियों को आयोग के निर्देशानुसार द्वितीय प्रशिक्षण भी दिए जाएंगे।

डाकमत पत्र के माध्यम से मतदान के लिए जिले में “सुविधा केन्द्र स्थापित“

राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र 06 के आने वाले जिला कबीरधाम के विधानसभा क्षेत्र 71-पण्डरिया एवं 72-कवर्धा में डाक मतपत्र, पोस्टल बैलेट से मतदान करने के लिए निर्वाचन ड्यूटी पर कार्यरत मतदाताओं (मतदानकर्मी, पुलिस अधिकारी, कर्मचारी, वाहन चालक-कंडक्टर-हेल्पर, वीडियोग्राफर आदि) के लिए ’’सुविधा केन्द्र’’ स्थापित किया गया है। इसमें ’’अनुपस्थित श्रेणी’’ के मतदाताओं के मतदान के लिए स्थान, तिथि एवं समय निर्धारित किया है। इसके तहत स्वामी करपात्री शासकीय उच्च्तर माध्यमिक शाला कवर्धा और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम रानी दुर्गावती चौक कवर्धा में 12 और 13 अप्रैल को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते है। इसी प्रकार कलेक्टोरेट कार्यालय, जिला कबीरधाम में 18 अप्रैल, 19 अप्रैल और 23 अप्रैल, 24 एवं 25 अप्रैल तक प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक एवं अनुविभागीय अधिकारी कवर्धा और अनुविभागीय अधिकारी पंडरिया में 18 और 19 अप्रैल को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक निर्धारित है। अनुपस्थित श्रेणी के मतदाता (85$ एवं दिव्यांग) के लिए 15 अप्रैल, 16 अप्रैल और 18 अप्रैल को प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×