कवर्धाछत्तीसगढ़

कबीरधाम जिले के 402 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग के माध्यम से होगी निर्वाचन की हर गतिविधियों की मॉनिटरिंग

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने वेबकास्टिंग मॉनिटरिंग कक्ष से मतदान केन्द्रों का लिया जायजा

कवर्धा, 25 अप्रैल 2024। राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र अंतर्गत कबीरधाम जिले के दोनों विधानसभा पंडरिया और कवर्धा के मतदान केन्द्रों मे वेबकास्टिंग के माध्यम से निर्वाचन की हर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। जिले के 402 मतदान केन्द्र के अंदर और बाहर सीसी टीवी कैमरा लगाया गया है, जिसके माध्यम से मतदान केन्द्र के अंदर और बाहर हो रहे कार्यो की मॉनिटरिंग होगी। इसके लिए कृषि उपज मंडी में वेबकास्टिंग मॉनिटरिंग कक्ष बनाया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने वेबकास्टिंग मॉनिटरिंग कक्ष से मतदान केन्द्रों के स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने मतदान केन्द्रवार वहां किए गए व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओं श्री संदीप कुमार अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री अविनाश भोई, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गीता रायस्त, डिप्टी कलेक्टर श्री आरबी देवांगन सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।
भारत निर्वाचन आयोग के अनुपालन में कुल मतदान केन्द्रों के 50 प्रतिशत 402 मतदान केन्द्रों में वेब कांस्टिग की जा रही है। विधानसभा 71 पंडरिया में 197 एवं 72 कवर्धा में 205 मतदान केन्द्र वेब कांस्टिग किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के 82 और ग्रामीण क्षेत्र के 320 मतदान केन्द्र में वेब कांस्टिग हो रहा है। लोकसभा निर्वाचन 2024 के द्वितीय चरण में छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र अंतर्गत कबीरधाम जिले में 26 अप्रैल 2024 को मतदान होगा। मतदान दिवस से पहले 23 अप्रैल को 10 प्रतिशत 41 मतदान केन्द्र में परीक्षण किया गया। इसके बाद 24 अप्रैल से सभी मतदान केन्द्रों में वेब कांस्टिग प्रारंभ हो गया है। वेब कांस्टिग के निगरानी के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित की गई है, इसके साथ ही निर्वाचन आयोग से भी वेब कांस्टिग के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है।
जिले के चयनित प्रत्येक मतदान केंद्र में 2-2 कैमरे लगाए गए है, जिसमें एक कैमरा मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर स्थापित किए गए है। इस कैमरे से मतदान के लिए कतार में लगे मतदाताओं की वेबकास्टिंग की जाएगी। दूसरा कैमरा मतदान केंद्र के अंदर वोटिंग बॉक्स के ठीक सामने इस तरह स्थापित किए जाएंगे जिससे वेबकास्टिंग में केवल मतदाता मतदान बॉक्स के अंदर मतदान करते दिखाई दे और ईवीएम मशीन न दिखाई दे। कैमरा मतदान के दिन मॉक पोल से लेकर मतदान समाप्ति तक चालू रहेगी। मतदान केन्द्र में मतदाताओं के दृश्यता वाले स्थानों पर “आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हैं” लिखा पोस्टर चस्पा किए गए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×