कवर्धाछत्तीसगढ़

लोकसभा निर्वाचन 2024 : कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने चिल्फी बैरियर का किया निरीक्षण

चेकपोस्ट ने आने जाने वाली वाहनों का कड़ाई से जांच करने के दिए निर्देश

जिले के चेक पोस्ट में स्थैतिक निगरानी दल 24 घंटे तैनात

कवर्धा 17 मार्च 2024। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने आज कबीरधाम जिले के चिल्फी स्थापित
छत्तीसगढ़ के अंतर्राज्यीय बैरियर (चेक पोस्ट) का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण लोकसभा निर्वाचन कार्य संपादित करने की दृष्टि से चेक पोस्ट में स्थैतिक निगरानी दल के अधिकारी-कर्मचारियों को अलग अलग समय अंतराल में 24 घण्टे तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ने निगरानी टीम में सभी मादक पदार्थों, नगद राशि, वितरण योग्य समाग्रियों सहित अन्य गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि अन्य राज्यों से आने-जाने वाले वाहनों को कड़ाई से जांच करें। साथ ही संदिग्ध वाहनों की पड़ताल कर नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने उच्च अधिकारीयों से कहा कि बैरियर और चेक पोस्ट का लगातार निरीक्षण करते रहे। इस दौरान उन्होंने चेक पोस्ट में आने जाने वाले गाड़ियों की जानकारी के संबंध संधारित रजिस्टर का अवलोकन भी किया।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम निर्धारित होने के बाद जिले के चेकपोस्ट में तैनात स्थैतिक निगरानी दल सक्रियता से नजर रखी जा रही है।
कलेक्टर श्री महोबे ने सीमावर्ती चेक पोस्ट पर तैनात कर्मचारियों को गुजरने वाले सभी वाहनों की मुस्तैदी से जांच करने और अवैध एवं संदिग्ध परिवहन पर तत्काल कार्यवाही करने के साथ अपने उच्च अधिकारियों को सूचित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिले के सभी चेकपोस्ट में टीम को संदिग्धियो पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चेकपोस्ट में की जा रही कार्यवाही एवं गाडिय़ों की जांच के लिए रजिस्टर पंजी संधारित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के समय में अवैध शराब, राशि तथा अन्य सामग्री के परिवहन के मामले सामने आते हैं। इन सभी पर बारीकी से नजर रखने और उन पर कार्रवाई बेहद जरूरी है। उन्होंने बॉर्डर पर निगरानी के लिए पुलिस के साथ स्थैतिक टीम को संयुक्त रूप से समन्वय के साथ काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने लगातार पूरी सघनता से जांच जारी रखने कहा।
पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव ने कहा कि चेक पोस्ट के लिए बनाई गई स्थैतिक निगरानी टीम चौकन्ना रहते हुए हर गाड़ियों की जांच करे और उसकी एंट्री रजिस्टर में जरूर करे। जहां भी मामला संदिग्ध लगे तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने चेक पोस्ट में लगे सीसीटीवी कैमरे का अवलोकन भी किया। निरीक्षण के दौरान बोड़ला तहसीलदार, चिल्फी थाना प्रभारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं अमले उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 06 राजनांदगांव के अंतर्गत कबीरधाम जिले में विधानसभा-71 पंडरिया एवं 72 कवर्धा के संपूर्ण क्षेत्र शामिल है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र-06 के लिए अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगा। नामांकन की अंतिम तिथि 04 अप्रैल, नामांकन पत्र की संवीक्षा 05 अप्रैल, नामांकन पत्र की वापसी 08 अप्रैल, मतदान की तिथि 26 अप्रैल और मतगणना की तिथि 04 जून 2024 और निर्वाचन प्राक्रिया समाप्ति तिथि 06 जून 2024 निर्धारित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×