कवर्धाछत्तीसगढ़

कबीरधाम जिले के बैगा आदिवासियों ने उप मुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव से मुलाकात कर जल, जमीन और जंगल से जुड़े मुद्दों पर  चर्चा की

कवर्धा। कबीरधाम जिले के पंडरिया और बोड़ला तहसील तथा भोरमदेव और अचानकमार वन्य जीव अभयारण्य के बैगाओं ने आज उप मुख्यमंत्री  टी.एस. सिंहदेव से रायपुर स्थित उनके निवास पर मुलाकात कर जल, जंगल और जमीन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की और इनसे जुड़ी समस्याओं के समाधान का निवेदन किया। कबीरधाम जिले के कई गांवों से आए बैगा आदिवासियों ने व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकार पट्टा, सामुदायिक वन संसाधन प्रबंधन, पेसा कानून, ग्रामसभा के अधिकार, बैगाओं को पर्यावास अधिकार (Habitat Right), जैव विविधता के संरक्षण एवं संवर्धन, कुपोषण, पेयजल समस्या, स्कूली शिक्षा, विद्युतीकरण, परिवहन, वनोपज खरीदी और स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के संबंध में अपनी बातें रखीं।  सिंहदेव ने इन मुद्दों से जुड़ी समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।

उप मुख्यमंत्री श्री सिंहदेव से चर्चा के दौरान कुछ ग्रामीणों ने हेलीकॉप्टर में घूमने और समुद्र देखने की इच्छा जताई। इस पर श्री सिंहदेव ने हेलीकॉप्टर से पुरी जाने और समुद्र के किनारे सैर कराने की बात कही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×