छत्तीसगढ़

तरेगांव जंगल एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के अधीक्षक हटाए गए, प्रेसिपल को शोकाज नोटिस जारी

संयुक्त टीम ने जांच उपरांत रात्रि 12 बजे की कार्यवाही

कवर्धा। कलेक्टर जनमेज महोबे ने सोशल मीडिया में (छात्रावास में बच्चों के मारपीट की घटना की ) वायरल वीडियो को तत्काल संज्ञान में लिया।

तरेगांव जंगल एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के अधीक्षक हटाए गए, प्रेसिपल को शोकाज नोटिस जारी

कलेक्टर श्री महोबे के निर्देश पर वीडियो की सत्यता एवं घटना की जांच करने बोड़ला विकासखण्ड के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय परिसर के लिए रात्रि 9 बजे संयुक्त कलेक्टर एवं प्रभारी आदिमजाति सहायक आयुक्त श्रीमती मोनिका कौडों, कवर्धा एसडीएम  पीसी कोरी, बोड़ला एसडीएम  संदीप ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर सुश्री आकांशा नायक, बोड़ला तहसीलदार तरेगांव जंगल पहुँचे। अधिकारियों की टीम ने जांच के बाद रात्रि 12 बजे कार्यवाही की।

यहां भी पढ़ें

(कवर्धा में मंत्री अकबर का लग रहा जयकारा, गरीबों का बना मसीहा, बेसहारों का सहारा… https://chhattisgarhaaj.co.in/mantree-akbr-ka-lg-rha-jykara/)

 

कलेक्टर श्री महोबे के निर्देश पर अधिकारियों की टीम ने वाइरल वीडियो के आधार पर तरेगांव में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के अधीक्षक और प्रेसिपल से घटना की पूरी जानकारी ली। जांच के प्रथम दृष्टया में पाया गया कि वाइरल वीडियो में छात्रावासी बच्चों की मारपीट की घटना 11 मार्च 2023 की पाई गई। जांच के बाद तरेगांव जंगल एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के अधीक्षक  मालिक राम मरकाम को तत्काल संस्थान से हटाए गए। उनके स्थान पर प्री मैट्रीका आदिवासी बालक छात्रावास के अधीक्षक  प्रहलाद पात्रे को एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का चार्ज दिया गया है। वही एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के प्रेसिपल श्री प्रमोद प्रकाश को शोकाज नोटिश जारी किया गया है।

संयुक्त कलेक्टर एवं प्रभारी आदिमजाति सहायक आयुक्त श्रीमती मोनिका कौडों ने बताया कि प्रमोद प्रकाश प्राचार्य एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय तरेगाव जंगल को शोकाज नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में कहा गया है की 11-03-2023 को एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय तरेगाव जंगल के छात्रावास परिसर में बच्चों द्वारा आपस में मारपीट कर सोशल मिडिया में वायरल किया गया उपरोक्त घटना आपके संज्ञान में होने के पश्चात् भी आपके द्वारा अधोहस्ताक्षरी को अवगत नहीं कराया गया जो आपको सौपे गए पदीय दायित्वों के प्रति लापरवाही एवं स्वेच्छाचारिता को दर्शाता है। यह छ ग सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 के प्रावधानों के विपरीत है।
उपरोक्त सम्बन्ध में अपना स्पष्टीकरण तत्काल समक्ष में उपस्थित होकर प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें जवाब प्राप्त नहीं होने पर आपको कुछ नहीं कहना मानते हुए आपके विरूद्ध सिविल सेवा आचरण (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील ) नियम 1966 के प्रावधानों के अनुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी जिसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।

इसी प्रकार अधीक्षक  मालिक राम मरकाम को तत्काल प्रभाव से सन्स्थान से हटा दिया गया है। आदिम जाति तथा अनुसूचितजाति विकास विभाग कबीरधाम द्वारा संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय तरेगांव जंगल विकास खंड बोड़ला जिला कबीरधाम में दिनांक 11-03-2023 को छात्रावास परिसर में बच्चों के बीच मारपीट की घटना घटित हुई है संस्था के प्रभारी अधीक्षक  मालिकराम मरकाम द्वारा संस्था के देख – रेख में आभाव होने एवं छात्रावासी बच्चों पर नियंत्रण नहीं होने के कारण आगामी आदेश पर्यन्त अस्थाई रूप से एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय तरेगॉव जंगल का अधीक्षकीय प्रभार  प्रहलाद पात्रे प्रभारी अधीक्षक प्री मै आदिवासी बालक छात्रावास तरेगांव जंगल को अतिरिक्त प्रभार सौपा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×