छत्तीसगढ़

उपमुख्यमंत्री  विजय शर्मा के अथक प्रयासों से कवर्धा में मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू

आयुक्त चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने 50 सीट प्रवेश क्षमता के साथ चिकित्सा महाविद्यालय प्रारंभ करने के लिए राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग के निर्धारित मापदंडों के अनुरूप जानकारी मांगी

कवर्धा, । उपमुख्यमंत्री  विजय शर्मा के विशेष प्रयासों से कबीरधाम जिले की बहुप्रतिक्षित कवर्धा में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए राज्य शासन स्तर पर प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू हो गई है। उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा के विशेष आग्रह पर मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय के मंशानुरूप राज्य शासन के आयुक्त चिकित्सा शिक्षा स्वास्थ्य भवन, नवा रायपुर, अटल नगर से कबीरधाम जिले के कवर्धा जिला मुख्यालय में 50 सीट प्रवेश क्षमता के साथ चिकित्सा महाविद्यालय प्रारंभ करने के लिए राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग के निर्धारित मापदंडों के अनुरूप होना आवश्यक बताया गया है।
आयुक्त चिकित्सा शिक्षा स्वास्थ्य भवन, नवा रायपुर, अटल नगर द्वारा संबंधित अधिष्ठा को पत्र जारी कर उक्त प्रकरण के संबंध में स्पष्ट जानकारी के साथ संचानालय को अवगत कराने को कहा गया है। आयुर्विज्ञान आयोग के निर्धारित मापदंडों के अनुरूप 50 सीट प्रवेश क्षमता के साथ चिकित्सीय महाविद्यालय प्रारंभ करने के लिए संबंधित संस्थान का भूमि, नक्शा, खसरा एवं एमबीबीएस के सीटों के अनुसार बेड की संख्या एवं सामान्य चिकित्सा, बाल रोग, त्वचा विज्ञान, मनोचिकित्सा, सामान्य सर्जरी, आर्थोपेडिक्स, ओटोरहिनोलरिंगोलॉजी, नेत्र विज्ञान, प्रसूति एवं स्त्री रोग, आईसीयू के लिए निर्धारित बेड क्षमता की संख्या मांगी गई है। इसके आलावा चिकित्सालय में चिकित्सक, स्टॉफ नर्स, पैरा मेडिकल, स्टॉफ की जानकारी, उपलब्ध उपकरण, ग्रामीण शहरी स्वास्थ्य परीक्षण का नाम, स्थापित किए जाने वाले महाविद्यालय से दूरी, वर्तमान में कार्यरत चिकित्सकों, स्टॉफ नर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ की स्वीकृत भरे एवं रिक्त पदों की जानकारी, शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय संचालन के लिए वैकल्पिक भवन, छात्रावास, स्टॉफ क्वार्टर सहित महाविद्यालय संचालन शुरू करने से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी चाही गई है।
उल्लेखनीय है कि कबीरधाम जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की यह मांग बहुत पूरानी है। जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए जन आकांक्षाओं के अनुरूप उपमुख्यमंत्री  विजय शर्मा एवं सांसद  संतोष पाण्डेय के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। कबीरधाम जिले में मेडिकल कॉलेज खुलने से प्रदेश के अन्य जिलों के विद्यार्थियों को लाभ तो मिलेगा, साथ ही जिले के पड़ोसी बेमेतरा, खैरागढ़, मुंगेली के विद्यार्थियों को भी प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×